Blog post ko rank kaise kare ?

  1. Keyword research: एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च किसी भी पोस्ट को लिखने के लिए सबसे अच्छा होता है।Long tail keywords से लेकर low competition keyword का उपयोग करना चाहिए। Keyword Research करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण websites: Google keyword planner, Ubersuggests
  2. Title: unique title विजिटर्स को आसानी से अपनी ओर आकर्षित करता है। title लिखते समय हमेशा power word जैसे top,Best,tricks,का use करने से आप आसानी से विजिटर्स को impress कर सकते हैं।
  3. Keyword placement: पोस्ट लिखने के दौरान अपने targeted keyword को सही जगह पर place करना ही keyword placement होता है।
  4. Label &Tags: का हमेशा यूज करना चाहिए इससे पोस्ट की category define होती है और search engine को आसानी से समझ मेें आ जाती है। जैसे इस पोस्ट का label blogging हो सकता है।
  5. Permalink: अपने मेन कीवर्ड्स को permalink में add करना चाहिए जिससे search engine आपके लिंक को follow करके आपका कीवर्ड पहचान सकें।
  6. Search Description: हमेशा 150 word का होना चाहिए और इसमें आपका targeted keyword होना चाहिए जिससे seo signal मिलेेंंगे और आपकी पोस्ट को रैंक करने में बहुत फायदा मिलेगा।
  7. Interlinking: जैसे off page seo में Back link important है वैसे ही on page seo में interlinking important है। एक पोस्ट के अंदर कोशिश करें कि 6–7 interlink जरूर करें।
  8. Image optimization: इमेज optimization और alt text का प्रयोग हमेशा करना चाहिए यह एक seo trick है।
  1. Compress Image size: आपकी पोस्ट की रैंकिंग लोडिंग पर बहुत हद तक निर्भर करती है। ऐसे में लोड को कम करने के लिए पोस्ट में इस्तेमाल की गई images की साइज को कंप्रेस करके 10kb के अंदर ही रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप webp का यूज करें गूगल इसको सजेस्ट भी करता है।
  2. Remove unwanted items: बहुत बार यह देखने को मिलता है कि थीम पर बहुत ही सजाावट की गई है जिससे उसकी लोडिंग बहुत बढ गई है ऐसेे में थीम को extra css and javascript से बचा कर और हल्का रखना चाहिए नही पोस्ट की रैैंकिग खराब हो जाती है।
  1. क्या रेफरल ट्रैफिक से पोस्ट को कोई फायदा होता है? इसका उत्तर है बहुत चांस है कि रेफरल और डायरेक्ट ट्रैफिक आपकी पोस्ट को फायदा दें। अगर आप अपनी पोस्ट को facebook,twitter,tumblr,Reddit,quora youtube आदि जगह शेयर करते हैं तो वहां से जो ट्रैफिक रिसपांस मिलता उसके आधार पर भी गूगल आपकी पोस्ट की value समझता है।
  2. गूगल 200 ranking फैक्टर से हमारे ब्लॉग और पोस्ट को क्या फायदा होता है? दोस्तों अगर आप गूगल के 200 ranking factors को अच्छे से पढ लेते हैं तो आपको एक pro blogger बनने में बहुत मदद मिलेगी। आपकी पोस्ट और ब्लॉग दोनों को मैनेज करने मे आसानी होगी।
  3. गूगल अपडेट्स को क्यों पढना चाहिए? ये अपडेट्स ही तो साइट को पहचान देते हैं। गूगल अपडेट्स को फॉलो करके आप उनके मुताबिक अपनी साइट को मैनेज कर सकते हैं और इससे किसी भी ब्लॉग पोस्ट को आसानी से रैंक कराने में मदद मिलती है।

--

--

I am a Hindi Tech blogger at https://www.sstechesa.in

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store